हमेशा खुस कैसे रहे ( How to be happy 24x7 in Hindi)

आज की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हम इंसान खुस रहना मानो भूल ही गए है । खुशहाल जीवन पाना इतना भी कठिन नहीं है जितना उसे हम बना देते है , एक बात समझने की जरूरत है किसी एक चीज़ मे हम कभी खुस नहीं रेह सकते इसका एक बड़ा वजह है हमारे अंदर भावनाओं का बदलना , आज जो पाकर हम खुश है ये जरूरी नहीं वो चीज़ हमेशा आपको वही खुशी महसूस कराये । इसलिए जरूरी है अपनी वर्तमान की कार्यशैली को आनंदमय बनाए ।




हमेशा खुस कैसे रहे (How to be happy 24x7)


खुश रहना कोई कला नहीं जिसे सीखने की जरूरत है बस आपको कुछ अहम बातों को समझने और ऊसपे अमल करने की जरूरत है । अगर आप स्ट्रैस भरी लाइफ जी  रहे हो और खुशहाली ज़िंदगी चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढे जिसमे मै कुछ ऐसे टिप्स शेर करने वाला हूँ जो आपके लिए उपयोगी साबित होगा ।



➽ जरूरी समस्या को ही  साझा  (Share) करे :-  सभी अपनी - अपनी समस्याओं  को share करते है , कोई ज्यादा तो कोई कम करता है। कुछ ऐसे लोग भी होते है जो हर तरह की समस्याओं का साझा करते है चाहे वो छोटी हो या बड़ी लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए । आप जितना प्रॉब्लेम्स की बातें करेंगे आप उतना ही घिरे हुए पाओगे खुद को समस्याओं से । हमारा दिमाग 2 दिशा मे चलता है पहली सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक , अगर हम हमेशा नकारात्मक पहलू पर चर्चा करेंगे तो हमारा दिमाग अच्छे विचारों को ग्रहण नहीं कर सकता । इस कंडिशन मे आप खुद को और स्ट्रैस मे पाओगे इसलिए बेहतर होगा जितना हो सके अपनी जरूरत की ही प्रॉब्लेम्स को शेर करे।



➽  एक बच्चे की तरह बनो :-  हम अपने आस पास जब भी कोई बच्चे को देखते है तो खुशनुमा माहोल ही दिखता है, कोई बच्चा स्ट्रैस मे नहीं रेहता और ना ही खुसी की तलाश मे रेहता है । इसका एक ही मतलब है बच्चे जानते ही नहीं खुशी दरअसल होती क्या है । बस वो अपनी मौज मस्ती भरी दुनिया मे रहना जानते है । हम अगर चाहे तो बच्चे से बहोत कुछ सीख सकते है , अगर आपके लाइफ मे कोई प्रोब्लेम आए तो एक बच्चे की नजर से उसे देखो फिर देखना आपको फर्क ही नहीं पड़ेगा और प्रॉब्लेम्स भी छोटी लगेगी। ये सच है अगर आप भी सभी समस्याओं को एक बच्चे की नजर से देखोगे तो प्रॉब्लेम्स आपको ज्यादा तकलीफ़देह नहीं लगेगी और आप खुद को खुशनुमा माहोल मे ही देखोगे जैसे बच्चे होते है।



➽ कुछ नया सीखने और करने की आदत डाले :- खुद को 24x7 happy रखने का सबसे बेहतर तरीका है अपने खाली समय का उपयोग कुछ नया सीखने या करने मे लगाओ । अगर आप रोज़ ऐसा करोगे तो आपका दिमाग व्यस्त रहेगा आपको ऐसी thoughts भी नहीं आएगी जो आपको परेशान करती है । इसके फायदे भी बहोत है आप रोज़ जो भी सीखोगे उसका इस्तेमाल दैनिक जीवन मे होगा और आप खुद को दिन पे दिन और निखारते चले जाऊगे और एक वक़्त ऐसा आएगा जब आपके पास जानकारी का भंडार होगा ।




➽ पछताने से बेहतर है स्वीकार करना :- ज़िंदगी मे हमेशा सब perfect नहीं होता हमे ये मान लेना चाहिए , अगर आज हमारे साथ सब कुछ अच्छा हो रहा है तो कल कुछ बुरा भी हो सकता  है । जब हमारे साथ कुछ बुरा हो रहा होता है या हम अपनी कोई खाश चीज़ को खो देते है तो हम पछताते है और खुद को दुखी करते रहते है । इसलिए हमे ये यकीन कर लेना चाहिए हर वक़्त हमारा  साथ नहीं देगा , ऐसे वक़्त मे  पछताना बिलकुल भी नहीं है , आगे बढ़ो खोये हुए चीज़ को पाने की अगर मुमकिन हो।


Conclusions

दोस्तों मैंने इस पोस्ट के माध्यम से बताया की खुद को दैनिक जीवन मे खुस कैसे रखना है । अगर आप इन सभी पहलुओं पर गौर कर के अमल करोगे तो आपको फायदा जरूर होगा क्यू की ये जानकारी बहोत सारे रिसर्च कर लिखी गयी है , Expert भी इन बातों पर Agree करते है । अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ share करना न भूले।