Success ke raaste me aane wali 8 baadhayein - Must know

जीवन मे सफलता उनही को मिलती है जो सपने देखते और उसे पूरा करने की ठान लेते है , एक सफल और असफल मे कुछ ज्यादा का फर्क नहीं होता , फर्क होता है तो सिर्फ सोच का । एक कामयाब इंसान कभी अपना Time बर्बाद नहीं करता जबकि असफल लोग हमेशा टालमटोल करते है । मै इस पोस्ट मे 8 ऐसी बाधाएँ के बारे मे share करने जा रहा हूँ जो आपको सफल होने से रोकती है ।

अगर आप सफल होना चाहते हो तो जितना जल्दी हो सके इन बाधाओं को खुद पे हावी न होने दे। मैंने कई expert की theory और concept को रिसर्च कर इस पोस्ट को लिख रहा हूँ ,जिससे आपको फायदा होगा अगर आप इनपे गौर करोगे  तो सफलता की तरफ बढ़ते चले जाओगे । 

safalta ke raste me aane wali 8 badhaye


सफलता के रास्ते मे आने वाली 8 बाधाएँ



1. कोई निश्चित लक्ष्य का न होना :- बिना लक्ष्य के मनुष्य का जीवन अर्थहिन है , जिस व्यक्ति के पास कोई निश्चित लक्ष्य नहीं उन्हे पता ही नहीं होता लाइफ से चाहिए क्या , लक्ष्य साधारण नहीं SMART और निश्चित भी होनी चाहिए , क्यूंकी इसी तरह के Goal मे फोकस रहता है । सफलता के रास्ते मे आने वाली बाधाओं मे से एक ये भी है इसलिए आप एक निश्चित लक्ष्य निर्धारण करे ।


2. आत्मविश्वास की कमी :- जब तक आपको खुद पे भरोसा है तब तक आपमे Burning Desire रहेगी , ठीक इसके विपरीत अगर आपमे आत्मविश्वास की कमी होगी तो आसान कार्य भी आपको कठिन दिखने लगेगा । Self- Confidence आपके अंदर जन्म लेती है इसे आपको निखारना होता है । अगर आप कामयाब होना चाहते  हो तो इस तरह के बाधाओं को जितना हो सके खुद से दूर रखो और कभी न टूटने वाली आत्मविसवास को बना लो ।


3. अहंकार :- अहंकार यानि Ego ये एक ऐसी चीज़ है जो व्यक्ति को समाज , संगठनो और आफ्नो से दूरी बनाता है । एक कामयाब इंसान मे अहंकार दिखाई नहीं देता क्यूंकी वे जानते है अहंकार पर्वत की चोटी से ज़मीन पर जल्द ही ले आता है । आपको Ego की आदत नहीं अपनानी है और कोशिस करे सभी के साथ विनम्रता से पेश आए इससे लोग आपको पसंद करेंगे ।



4. कोई योजना का ना होना :- अगर आपके पास कोई योजना (Planning) न हो तो आप समय का अच्छे से प्रयोग नहीं कर सकते । जैसा हम जानते है इस दुनिया की सबसे कीमती चीज़ Time ही है क्यूकी ये एक बार जाती है तो फिर लौट कर नहीं आती , इसलिए आपके ज़िंदगी मे कोई योजना का होना बहोत जरूरी है । आप अपनी योजना तय करो फिर आपको खुद पता चल जाएगा कब , क्या और कैसे करना है।



5.टालमटोल :- ये एक ऐसी बुरी आदत है जो इंसान का समय और भविस्य दोनों बर्बाद करता है । टालमटोल एक कामयाब इंसान कभी नहीं करते बल्के वे अपना काम फौरन करने के आदि होते है । अगर आप असफल नहीं होना चाहते हो तो टालमटोल की आदत छोड़ दो और अपना काम समय पर कर लिया करो ।



6. अकाग्रता की कमी :- अकाग्रता यानि Focus ये एक ऐसी चीज़ है जो हमरे जीवन को रोचक या बोरिंग बना सकती है । हम जो भी कार्य करते है उसमे फोकस अच्छी होगी तो कार्य मे आनंद आएगा और काम भी बेहतर होगा , ठीक इसके विपरीत अगर हममे अकाग्रता की कमी होगी तो हम ज्यादा समय मे कम काम कर पाएंगे ।



7. प्राथमिकताएँ तय न कर पाना :- एक सफल और असफल इंसान मे बस इतना फर्क होता है असफल इंसान अपनी प्राथमिकताएँ तय नहीं कर पाते जबकि सफल इंसान को पता होता है उसकी प्राथमिकताएँ ( Priorities) क्या है , वो इसी के अनुसार अपना समय का उपयोग भी करते है । अगर देखा जाए तो priorities तय न कर पाना बहोत बड़ी बाधा है जो हमारे success के रास्ते मे आती है ।



8. ज्ञान का अभाव :- ज्ञान ही मनुष्य को उत्तम और श्रेष्ठ बनाता है, हर एक सफल इंसान ज्ञान का भूखा होता है चाहे उसके पास कितनी भी जानकारी क्यूँ न हो फिर भी वो हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने की इच्छा प्रकट करते हैं और सीखते रेहते भी है और इसका सबसे अच्छा उदाहरण Bill Gates खुद है जो दुनिया का सबसे अमीर इंसान है ।  अगर आपको कामयाब होना है तो आप मे भी ज्ञान हासिल करने की भूख होनी चाहिए , बिना ज्ञान के आप अपने वर्तमान समय का अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर सकते और सफलता की गति भी धीरे हो जाती है ।


Conclusions :-

मैंने इस पोस्ट मे 8 ऐसी बाधाओं के बारे मे बताया जो आपको सफल होने से रोकती है , अगर आप सफल होना चाहते हो तो आज और अभी से इन आदत को छोड़ दो जो आपको असफल की तरफ ले जा रही है और खुद के कदम को सफलता के रास्ते पर ले चलो । अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करे ताकि आगे भी आपको इसी तरह की उपयोगी पोस्ट पढ़ने को मिलता रहे ।